Saturday 23 July 2016

दुनिया की हर समस्‍या का हल मिलता है यहां : ‘राम श्‍लाका'


राम श्‍लाका प्रश्‍नावली की रचना तुलसीदास जी ने की थी। यह प्रश्‍नावली श्री रामचरित मानसपर आधारित है। तुलसीदास जी के अनुसार यदि आपके मन में किसी प्रश्‍न को लेकर अनिर्णय या असमंजस की स्थिति बनी हुई है तो इस समस्‍या में प्रभु श्री राम आपका मार्गदर्शन करेंगें। राम श्‍लाका, भगवान राम का मार्गदर्शन और संकेतों को दर्शाता है।           
इस प्रश्‍नावली का महत्‍व अत्‍यंत ज्‍यादा है। ये न केवल आपकी मन की दुविधा को दूर करती है बल्कि आपके भविष्‍य से संबंधित ईश्‍वर के संकेतों को भी बताती है।


लाभ

प्रत्‍येक मनुष्‍य के जीवन में कोई न कोई समस्‍या या उलझन रहती है जिसका निदान उसे समझ नहीं आता या निर्णय लेने में असमंजस की स्थिति बनी रहती है। ऐसी स्थिति में ईश्‍वर के मार्गदर्शन की अत्‍यंत आवश्‍यकता होती है। राम श्‍लाका के माध्‍यम से हम प्रभु श्री राम के संकेतों द्वारा अपनी समस्‍या का निदान पाते हैं।

                                                      सफलता की गारंटी देती हैं ये चीजें

प्रयोग

राम श्‍लाका प्रश्‍नावली का प्रयोग बेहद सरल है। इसके माध्‍यम से आप अपने जीवन की कई सारी समस्‍याओं का हल पा सकते हैं। सर्वप्रथम सच्‍चे मन से श्रीराम का ध्‍यान करते हुए उन्‍हें अपनी समस्‍या सुलझाने का आग्रह करें। मन में प्रश्‍न सोचें और फिर आंखें बंद कर के श्री राम का नाम लेकर राम श्‍लाका के किसी एक अक्षर पर क्‍लिक कर दें।

इसके बाद आपके सामने एक चौपाई प्रस्‍तुत होगी। इसी चौपाई में आपका उत्‍तर छिपा है। इस चौपाई के पश्‍चात् इसका अनुवाद भी आएगा जो आपकी समस्‍या के निदान का संकेत होगा। राम श्‍लाका की प्रत्‍येक चौपाई में एक संकेत छिपा है।
                                                                    

No comments:

Post a Comment