Tuesday 20 September 2016

मनी प्लांट से जुड़ी ये बाते जरूर रखें ध्यान वरना फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

वास्‍तुशास्‍त्र के नियमों का हमारे जीवन पर अत्‍यंत प्रभाव पड़ता है। यदि घर या दुकान में कोई वास्‍तु दोष हो तो उस स्‍थान पर रहने वाले लोगों को कई तरह के कष्‍टों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह वास्‍तु में कई पौधों को लगाने का उल्‍लेख भी किया गया है। वास्‍तु के अनुसार इन पौधों को वास्‍तु के अनुरूप लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। मनी प्‍लांट के बारे में तो आपने सुना ही होगा। वास्‍तुशास्‍त्र में हर पौधे के लिए एक शुभ दिशा निर्धारित की गई है। पौधे को सही दिशा में लगाने से उसका शुभ फल प्राप्‍त होता है तो वहीं गलत दिशा के कारण नुकसान झेलना पड़ता है। मनी प्‍लांट भी कुछ ऐसी ही विशेषता रखता है। इसे वास्‍तुशास्‍त्र में बताई गई दिशा के अनुरूप न रखने से ये पैसों का नुकसान भी करवा सकता है। तो आइए जानते हैं मनी प्‍लांट से जुड़ी कुछ महत्‍वपूर्ण बातें -:

मंगल दोष से परेशान हैं तो करें ये उपाय



- मनी प्‍लांट को कभी भी ईशान कोण यानि उत्‍तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। इससे धन हानि, सेहत में गिरावट और संबंधों में खटास आती है।
- मनी प्‍लांट की बेलें कभी भी जमीन को नहीं छूनी चाहिए। इससे घर में रह रहे लोगों को कई तरह के नुकसान से गुज़रना पड़ता है।
- मनी प्‍लांट को घर के अंदर लगाना ज्‍यादा शुभ माना जाता है। इसे गमले या किसी बोतल में लगाया जा सकता है।
- मनी प्‍लांट में कभी भी मुरझाए हुए पत्‍ते न रहने दें। पत्‍तों का मुरझाना अशुभ माना जाता है। रोज़ मनी प्‍लांट को पानी दें।

कुंडली में शुक्र और शनि का मेल दिलाता है धन-वैभव


- पूर्व-पश्चिम दिशा में मनी प्‍लांट लगाने से पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में खटास आ सकती है। इस दिशा से संबंधों के बीच तनाव उत्‍पन्‍न होता है।
- मनी प्‍लांट के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा यानि आग्‍नेय कोण उत्‍तम माना जाता है। इस दिशा में गणेश जी का वास होता है। यहां पर मनी प्‍लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

No comments:

Post a Comment