Friday 31 March 2017

नवरात्र के दिनों में इन चीज़ों को खाने से मिलता है कष्ट


नवरात्र के नौ दिनों को बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है। शास्‍त्रों के अनुसार नवरात्र के दिनों में खानपान को लेकर कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना व्रताहारी के साथ-साथ अन्‍य लोगों के लिए भी जरूरी है। नवरात्र के दिनों में कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सख्‍त मनाही है। कहते हैं कि अगर नवरात्र में इन चीज़ों का सेवन किया जाए तो देवी मां उस व्‍यक्‍ति से रुष्‍ट हो जाती हैं।

नवरात्र में स्‍वास्तिक के ये उपाय बना सकते हैं आपको धनवान

आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीज़ें जिन्‍हें नवरात्र में नहीं खाना चाहिए।

लहसुन और प्‍याज

नवरात्र के अलावा श्राद्ध और अन्‍य शुभ दिनों पर प्‍याज और लहुसन का प्रयोग वर्जित है। हिंदू धर्म के किसी भी व्रत एवं त्‍योहार पर प्‍याज औश्र लहसुन का सेवन करने की मनाही है। दरअसल, प्‍याज और लहसुन को निचले दर्जे की सब्‍जी माना गया है और देवी-देवता के पूजन या आहार में ऐसी सब्जियां शामिल नहीं की जाती हैं। इसलिए नवरात्रों में भी प्‍याज और लहसुन का सेवन करना वर्जित है।

मांसाहार

हिंदू धर्म के अनुसा नवरात्र के दिनों में सात्‍विक भोजन खाना चाहिए। देवी-देवता के शुभ दिनों पर मांसाहार का सेवन  तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। किसी प्राणी की हत्‍या कर उसे खाने से पाप लगता है इसलिए नवरात्र के दिनों में तो ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए वरना देवी मां बहुत क्रोधित हो जाती हैं।

मां दुर्गा के 32 चमत्कारी नाम लेने से दूर होंगें सारे कष्‍ट

मदिरा

शास्‍त्रों के अनुसार मदिरा और नशीली वस्‍तुओं के सेवन से व्‍यक्‍ति अपना विवेक और बुद्धि दोनों खो बैठता है। मदिरा के सेवन से उसका मन काम और वासना के विचारों से घिरा रहता है इसलिए नवरात्र के पावन दिनों में ब्रह्मचर्य का पालन करने हेतु मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

बैंगन और आलू

ये दोनों ऐसी सब्‍जियां हैं जो धरती के नीचे उगती हैं। इस वजह से इन पर सूर्य का प्रकाश नहीं पड़ पाता है। इन सब्‍जियों में ऊर्जा न के बराबर होती हैं इसलिए इनका सेवन आपके लिए व्‍यर्थ हो सकता है क्‍योंकि नवरात्र में व्रत रखने पर आपको ऊर्जा की बहुत आवश्‍यकता होती है।

खट्टी चीज़ें

नवरात्र में खट्टे भोज्‍य पदार्थों के सेवन पर भी पाबंदी है। इस तरह के खाद्य पदार्थ व्‍यक्‍ति के मन को विचलित कर उसे धर्म के मार्ग से भटका सकते हैं। अर्थात् नवरात्र के दिनों में टमाटर और इमली जैसी खट्टी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए।


नवरात्र के दिनों में भूलकर भी न खाएं ये चीज़ें वरना…


No comments:

Post a Comment